रोज पिएं 1 गिलास मौसमी का जूस, होंगे ये फायदे

(जीवन दिशा न्यूज़) मौसमी स्वास्थ्यवर्धक होने की वजह से यह मरीजों के लिए एक ग़ुणकारी फल है. इससे न केवल शारीरिक निर्बलता दूर होती है बल्कि कब्ज से भी राहत मिलती है.

मौसमी की तासीर ठंडी होती है. यह शीतलता प्रदान करता है. यह पित्त भी मारता है. मौसमी का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके जूस में ढेर सारा मिनरल और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन सी और पोटैशियम आदि पाया जाता है.यह हेल्दी होने के साथ ही उर्जा पहुंचाने वाला भी होता है.
मौसमी जूस पीने से निम्नलिखित फायदे होते है-

स्कर्वी रोग से बचाव-
यह रोग आमतौर पर अपने आहार में विटामिन सी की कमी के कारण होता है. स्कर्वी के कारण मसूड़ों में सूजन, बार बार फ्लू होना, जुकाम और होंठ का फटना आदि लक्षण होते हैं. मौसमी रस स्कर्वी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह विटामिन सी युक्त एक उच्च सामग्री है.,

पाचन शक्ति बढ़ाता है-
मौसमी रस की मीठी सुगंध से अत्यधिक मात्रा में लार बनती है, जिससे पाचक रस और एसिड का स्राव होता है जो जल्दी से भोजन को पचाने के कार्य को बढ़ाता है. उस के अलावा मौसमी रस यौगिकों में क्रमिक वृत्तों में सिकुड़ने वाली गति के लिए फायदेमंद होता है.

कब्ज में लाभदायक-
मौसमी का रस आंत्र इलाकों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है. मौसमी के रस में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि पेट की गड़बड़ी, पेचिश और दस्त में लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के परिणाम के रूप में उल्टी और मतली से बचने में मदद करता है.

त्वचा लाभ-
मौसमी का रस त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और यह धब्बे और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है. यह भी चेहरे पर एक उज्ज्वल चमक और कांति प्रदान करता है.

मधुमेह लाभ-
मधुमेह रोगियों के लिए मौसमी का रस काफी राहतकारी है और सकारात्मक परिणाम देता है. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आंवला रस और शहद के साथ मौसमी रस खाली पेट सुबह के समय में कम मात्रा में लिया जा सकता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना-
विटामिन C आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

वसा का नियंत्रण-
मौसमी जूस में पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी बॉडी में वसा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

हड्डियों को मजबूत करना-
विटामिन C, कैल्शियम, और मैग्नीशियम का उच्च स्तर मौसमी जूस में होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है और ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को कम करता है।

विटामिन C की पोषण-
मौसमी जूस आपको अच्छे स्तर पर विटामिन C प्रदान करता है, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

आँतों की स्वास्थ्य का लाभ-
मौसमी जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी आँतों की स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद करती है।

Check Also

हेल्थ अपडेट :ICMR की नई स्टडी और गाइडलाइंस ICMR (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद)ने कहा -भारत में 56% बीमारियां अनहेल्दी डाइट के कारण- डॉ विकास

(जीवन दिशा न्यूज़) 🔹ICMR ने भारत के लोगों के लिए 17 प्वाइंट का गाइडलाइंस भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *